करेंट अफेयर्स 11/01/2024

करेंट अफेयर्स विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा और Sarkari Exam की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारत में आयोजित होने वाली लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स के प्रश्न महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए सभी अभ्यर्थियों को करेंट अफेयर्स का रोजाना अध्ययन करना चाहिए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Exam Rise के Current Affairs के साथ UPSC, बैंकिंग, SSC, Railway और अन्य Sarkari Naukri की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भारत और दुनिया भर के Daily Current Affairs के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं।

Table of Contents

हम प्रतिदिन दैनिक करेंट अफेयर्स के माध्यम से भारत तथा विश्व में होने वाली घटनाओं, भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक तथा नई-नई योजनाओं से सम्बंधित प्रश्नों तथा उसके उत्तर प्रस्तुत करते हैं। इनका रोज अध्धयन करें तथा  हो सके तो सेव करते जाएं। ताकि आगामी परीक्षाओं में यह आपके लिए फायदेमंद साबित हों।

Note : इन करंट अफेयर्स से सम्बंधित किसी भी समस्या अथवा सुझाव के लिए कमेंट में अपने विचार प्रस्तुत करें।

 National & International Current Affairs

1. हाल ही में 11 जनवरी 2024 को राष्ट्रीय मानवाधिकार जागरूकता दिवस मनाया जाएगा।


2. हाल ही में तेलंगाना राज्य के मुलुगु जिले में प्राचीन उपकरण मिले हैं।


3. हाल ही में डेमिंग ग्रैंड अवार्ड वाली पहली टायर कंपनी CEAT टायर बनी हुई है।


4. हाल ही में पश्चिम बंगाल राज्य सरकार ने SC/ST छात्रों के लिए “योग्यश्री योजना” की शुरुआत की है।


5. हाल ही में मैनचेस्टर स्टेट कॉलेज फगाथासी मिशन’ की एक किताब जारी की गई है।


6. हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने गांधीनगर के सबसे बड़े वैश्विक व्यापार कार्यक्रम का शुभारंभ किया है।


7. हाल ही में मोहम्मद शमी सहित 26 खिलाड़ियों को अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

8. हाल ही में सरकार ने रिवर क्रूज़ टूर पर्यटन और ग्रीन वेसल्स में 60000 करोड़ रुपये का निवेश किया है।


9. हाल ही में इस साल जुलाई में विश्व खनिज समिति की राजधानी भारत का दौरा।


10. हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट का ‘मोटा ओडिसी’ 1 लाख भारतीय निर्माताओं को कौशल प्रदान करना चाहता है।


11. हाल ही में युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने ‘राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार’ 2023 की घोषणा की है।


12. हाल ही में साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।


13. हाल ही में फोनपे ने इंटरनेशनल पेमेंट डिवीजन के लिए रिटेल पाई को सीईओ नियुक्त किया है।


14. हाल ही में इंद्र मणि पांडे ने बिम्सटेक के पिशाच का पासपोर्ट जब्त किया है।


15. हाल ही में एविएशन फर्म ने पूरी तरह से ह्यूमन मल से निर्मित जेट जेट विकसित किया है।


16. हाल ही में दो प्लेयर्स प्लेयर, चिराग़ स्टूडियो और सात्विक साईराज रंकीरेड्डी को इस साल मेजर ध्यानचंद गेम रत्न अवार्ड से सम्मानित किया गया है।


17. हाल ही में भारतीय रेसिंग कमीशन (सीसीआई) इंटरनेशनल रेसिंग नेटवर्क (आईसीएन) की प्रतिष्ठित 18 वें एसोसिएट ऑपरेशन कमेटी का हिस्सा बन गया है। यह अचीवमेंट भारतीय जैविक के सहायक और दस्तावेज़ का परिणाम है।


18. हाल ही में भारत के युवा बैडमिंटन खिलाड़ी हुदा ने अबू धाबी मास्टर्स 2023 में महिला एकल बैडमिंटन का खिताब जीता है। उन्होंने फाइनल में सामिया इमाद फारूकी को हराया। यह 16 साल का आक्रामक हुडा का दूसरा बीडब्ल्यूएफ सुपर 100 वर्ल्ड टूर का खिताब है।


19. हाल ही में एक ही एशियन पैरा गेम्स (ब्लाइंड स्क्वायर) में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरा एथलीट बने। आकोर ने चीन के हांग्झू में चल रहे खेलों में 5,000 मीटर और 1,500 मीटर (टी11) के खेल में यह उपलब्धि हासिल की।


20. हाल ही में कमार पीविटजी के बाद बागा विशेष रूप से फ़्रांसीसी जनजातीय समूह (पीवीटीजी) छत्तीसगढ़ में आवास अधिकार प्राप्त करने वाला दूसरा समूह बन गया।


21. हाल ही में असम ने 37वें राष्ट्रीय खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता जब उनकी महिला बैडमिंटन टीम ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में फाइनल में महाराष्ट्र को 3-0 से हराया। कर्नाटक ने महाराष्ट्र को 3-1 से हराकर पुरुष टीम का स्वर्ण पदक जीता।


22. हाल ही में क्वालीफाइंग उल्लंघन के कारण छठे स्थान की शुरुआत के बाद मैक्स वेरास्टेन ने यूनाइटेड स्टेट्स ग्रां प्री में अपनी 50वीं ग्रां प्री जीत हासिल की। मर्सिडीज के लुईस हैमिल्टन ने वेरस्टॉपेन के हमले से पीछा करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया, लेकिन जीत थोड़ा पीछे रह गए।

23. हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने MobiKwik के लिए भुगतान गेटवे, Zaakpay को ऑनलाइन भुगतान एग्रीगेटर के रूप में कार्य करने के लिए पुरातन रूप से प्राधिकरण प्रदान किया है। यह जैकपे एक नई कंपनी को अपने मंच पर शामिल करने में सक्षम है, जिससे ऑनलाइन भुगतान की तत्काल और आसान प्रक्रिया की सुविधा मिलती है।


24. हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश में नवनिर्मित अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। हवाई अड्डे का नाम महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा रखा गया है।


25. हाल ही में पेप्सिको इंडिया ने स्थिर विश्व कप के दौरान बढ़ते क्रिकेट उत्साह को ध्यान में रखते हुए अपने आलू ब्रांड ब्रांड के लिए एमएस धोनी को ब्रांड एंबेसडर बनाया है, जिसने विश्व कप के साथ भी मेल खाता है।


26. हाल ही में संयुक्त राष्ट्र ने 39 सलाहकार सलाहकार निकायों का गठन किया है, जिसमें तकनीकी नेता, शिक्षाविद् और सरकारी अधिकारी शामिल हैं। भारत के iSPIRT फाउंडेशन से शरद शर्मा ग्रुप में हैं।


27. हाल ही में प्रोफेसर सारंग देवंग, ऑपरेशन मैनेजमेंट के प्रोफेसर; इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (एमएसबी) में मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ फिशरीज के स्ट्रैटेजी और रिसर्च के डिप्टी डीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूब्याज) द्वारा टेपेडिक के लिए जेजे एंड टेक्निकल एडवाइजर ग्रुप (एसटीएजी) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है।


28. हाल ही में चौथे एशियाई पैरा गेम्स 2022 में मेन्स जंप टी47 में निषाद कुमार ने न्यू एशियन गेम्स का रिकॉर्ड बनाते हुए भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है।


29. हाल ही में एनपीसीआई भारत बिलपे लिमिटेड (एनबीसीबी), नेशनल्स रिवर ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) भुगतान श्रेणी की अंडर सर्विसेज का एक नया सेट लॉन्च किया है।


30. हाल ही में पर्सनल कंप्यूटर निर्माता एचपी ने एप्पल की पूर्व कार्यकारी इप्सिता दासगुप्ता को भारत, बांग्लादेश और श्रीलंकाई उद्यमों के लिए प्रबंधन निदेशक और वरिष्ठ उपाध्यक्ष नियुक्त किया है।


31. हाल ही में बिहार के जमुई जिले के एथलीट शैलेश कुमार ने पैरा एशियाई खेलों में ओलंपिक जंप प्रतियोगिता टी63 में स्वर्ण पदक जीता है।

32. हाल ही में अंतरिक्ष क्षेत्र के स्टार-अप स्काईरूट एयरोस्पेस ने अपने स्वदेश निर्मित विक्रम-1 रॉकेट का अनावरण किया। मंत्री रिचर्ड सिंह ने हैदराबाद, तेलंगाना के ममिडिप्लस में जी मॅर्टिल एयरोस्पेस और इंडस्ट्रियल पार्क में स्टायर सेंट्रल-अप के नए मुख्यालय ‘द मैक्स-क्यू पिल’ का भी उद्घाटन किया।

2 votes, 5 avg
9

CURRENT AFFAIRS QUIZ

1 / 10

1. उत्तर प्रदेश सरकार ने किस शहर को देश का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिटी बनाने की योजना का ऐलान किया?

2 / 10

2. अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (ITTF) के गवर्निंग बोर्ड की सदस्य बनने वाली पहली भारतीय महिला कौन हैं?

3 / 10

3. हाल ही में नाम बदलने के बाद अयोध्या जंक्शन रेलवे स्टेशन का नया नाम क्या है?

4 / 10

4. भारत के पहले भूमिगत बिजली ट्रांसफॉर्मर का उद्घाटन कहां किया गया?

5 / 10

5. हाल ही में किस देश ने लॉन्ग मार्च- 11 वाहक रॉकेट को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च किया?

6 / 10

6. किस राज्य की सरकार समुद्र में 300 फीट नीचे पनडुब्बी से द्वारका दर्शन कराएगी?

7 / 10

7. किस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने कृषि के लिए उपयुक्त एक नए बैक्टीरिया की खोज की है?

8 / 10

8. नये टेनिस बॉल टी-10 क्रिकेट टूर्नामेंट का नाम क्या है?

9 / 10

9. हाई-स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के स्लीपर संस्करण का नाम क्या है?

10 / 10

10. हाल ही में किस खिलाड़ी ने चेन्नई ग्रैंड मास्टर्स 2023 का खिताब जीता?

Your score is

The average score is 7%

0%

Note : इन करंट अफेयर्स  को तैयार करने में पूर्ण सावधानी बरती गई है। फिर भी अगर कोई गलती मिलती है, तो कमेंट बॉक्स में हमें इससे अवगत कराएं। हमारी टीम जल्द से जल्द उसे ठीक कर देगी।