Rajasthan Current Affairs Gk Questions राजस्थान करंट अफेयर्स महत्त्वपूर्ण प्रश्न उत्तर

Today’s Rajasthan Current Affairs – Current Affairs – 2024 Current Affairs Today section of Examrise provides latest and best daily Rajastahn current affairs 2024-25 for राजस्थान करंट अफेयर्स महत्त्वपूर्ण प्रश्न उत्तर राजस्थान करंट अफेयर्स: Latest Rajasthan Current Affairs Today in Hindi राजस्थान करंट अफेयर्स
प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी को बढ़ावा देने के लिए, हमारा व्यापक राजस्थान करंट अफेयर्स के प्रश्नों का संग्रह उपलब्ध है। अभ्यास शुरू करें और अपनी परीक्षा की तैयारी को एक नया आयाम दें! इसके अतिरिक्त, परीक्षा की तैयारी करने वाले इन राज्यों से संबंधित करेंट अफेयर्स के दैनिक और मासिक पीडीएफ़ का उपयोग कर सकते हैं। 

 RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS QUESTIONS 2024 HINDI & ENGLISH  विभिन्न प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा और Rajastahn  Exam की तैयारी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। भारत में आयोजित होने वाली लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में करेंट अफेयर्स के प्रश्न महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए सभी अभ्यर्थियों को करेंट अफेयर्स का रोजाना अध्ययन करना चाहिए।

Examrise के Current Affairs के साथ UPSC, बैंकिंग, SSC, Railway और अन्य Sarkari Naukri की तैयारी करने वाले उम्मीदवार भारत और दुनिया भर के Daily Current Affairs के साथ अप-टू-डेट रह सकते हैं। Rajastahn CURRENT AFFAIRS QUESTIONS 2024 HINDI ENGLISH

Table of Contents

RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS GK QUESTIONS IN HINDI ENGLISH

RAJASTHAN CURRENT AFFAIRS GK QUESTIONS

Q.1 हाल ही में राजस्थान के कौन से वन्य जीव अभ्यारण में आदिमानव निवास के शैलचित्र मिले हैं –

1. मुकुंदरा हिल्स वन्य जीव अभ्यारण
2. रामगढ़ विषधारी वन्य जीव अभ्यारण
3. सरिस्का वन्य जीव अभ्यारण्य
4. सीता माता वन्य जीव अभ्यारण

View Answer

(4) सीता माता वन्य जीव अभ्यारण  Exp. – प्रतापगढ़ में जैव विविधताओं, विशेष भौगोलिक क्षेत्र और घने वनो के लिए विख्यात सीता माता वन्य जीव अभ्यारण की दो चट्टानों पर शैल चित्र तथा गुफा में पुरानी रंगीन चित्रकारी मिली है, यह चित्र गेरुआ तथा चुना पत्थरों आदि से बनाए गए हैं। यहां शिकार करती मानव आकृति दर्शीई गई है, इसमें समूह नृत्य का दृश्य भी है। यहां लंबे समय तक आग जलाने के संकेत भी मिले हैं।


Q.2 14 मार्च 2024 को पशुपालन एवं डेयरी मंत्री जोराराम कुमावत द्वारा ऊंटनी का दूध किस ब्रांड से लांच किया गया

1. सरस
2. अमूल
3. नंदिनी
4. उर्मूल

View Answer

(1) सरस  Exp. – ऊंटनी के दूध के पोषणीय व औषधीय गुणों को मध्यनजर रखते हुए इसके विपणन हेतु ‘राजस्थान को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन’ के सरस ब्रांड का ऊंटनी का दूध अब सभी सरस बूथों पर उपलब्ध होगा। उपभोक्ताओं को सरस ब्रांड ऊंटनी का दूध ₹20 में 200 ग्राम मिलेगा। प्रारंभिक तौर पर यह दूध बीकानेर में सरस डेयरी बूथों पर उपलब्ध होगा। इसके सफल विपणन के बाद इसी पूरे राज्य में उपलब्ध कराया जाएगा। 

 

Q.3 कामकाज में पारदर्शिता और समय सीमा में काम काज संपन्न करने के लिए राजस्थान के सभी विभागों में कार्य का कौन सा तरीका 1 मार्च 2024 से लागू कर दिया गया है –

1. ई-फाइल माड्यूल
2. ई-रजिस्टर सिस्टम
3. ई-मैनेजमेंट सिस्टम
4. ई-लॉगिन माड्यूल

View Answer

(1) ई-फाइल माड्यूल

Exp. – ई-फाइल माड्यूल लागू हो जाने के बाद सारा कामकाज ऑनलाइन होगा और ऑनलाइन ही अधिकारियों के हस्ताक्षर और टिप्पणियां होंगी। इसके अलावा अब सरकारी कर्मचारी कार्मिक फाइल नहीं मिलने का बहाना नहीं बना सकेंगे, क्योंकि सभी फाइल अब ऑनलाइन उपलब्ध होगी।

Q.4 6 मार्च 2024 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा वर्ष 2023 के लिए राजस्थान के मोइनुद्दीन खान को ‘राष्ट्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार’ से सम्मानित किया, मोइनुद्दीन खान किस लोक वाद्य यंत्र से संबंधित है –

1. रावणहत्था
2. सारंगी
3. कामायचा
4. इकतारा

View Answer

(2) सारंगी

Exp. – इसके साथ ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वर्ष 2022 के लिए वसंत काबरा (यंत्र- सरोद), दौलतराम वैद (एलाइड थियेटर आर्ट्स) और गफरुद्दीन मेवाती योगी (यंत्र -बफंग) को भी ‘संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार’ प्रदान किया।
इसके अलावा राजस्थान के निम्न दो व्यक्तियों को ‘उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा अवार्ड’ प्रदान किया गया:
1. जयपुर की युवा रंगकर्मी प्रियदर्शनी मिश्रा को थिएटर में राइटिंग के लिए
2. अलवर के मेवाती घराने से यूसुफ मेवाती को लोक संगीत के लिए

Q.5 पूर्ववर्ती अशोक गहलोत सरकार द्वारा गठित ‘मुख्यमंत्री राजस्थान आर्थिक सुधार सलाहकार परिषद’ के स्थान पर राजस्थान की भजन लाल सरकार ने गठित किया है –

1. राजस्थान इंस्टीट्यूट फॉर इकोनामिक सजेशन
2. राजस्थान इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसपोर्टेशन एंड इनोवेशन
3. राजस्थान इंस्टीट्यूट फॉर इन्नोवेशन सजेशन
4. राजस्थान इंस्टीट्यूट फॉर इकोनामिक इंप्रूवमेंट

View Answer

(2) राजस्थान इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसपोर्टेशन एंड इनोवेशन

Exp. – राजस्थान की भजन लाल सरकार ने विकसित भारत की तर्ज पर ‘विकसित राजस्थान 2047’ की योजना तैयार करने की प्रक्रिया के तहत Rajasthan Institute for Transformation and Innovation (RITI) का गठन किया है। नीति आयोग की तर्ज पर राज्य के विकास का खाका तैयार करने के लिए रीति का गठन किया गया है। RITI का कार्य विभिन्न क्षेत्रों में राज्य के विकास के लिए नीति तैयार कर सुझाव देना होगा। रीति के अध्यक्ष मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा होंगे।
Q.6 केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की जल जीवन मिशन में राजस्थान के कौन से जिले ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया –
1. शाहपुरा
2. पाली
3. डीडवाना-कुचामन
4. खैरथल-तिजारा

View Answer

(3) डीडवाना-कुचामन

Exp. – केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय की जल जीवन मिशन के तहत राजस्थान के 48 जिलों की रैंकिंग बनाई गई, जिसमें डीडवाना-कुचामन ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। डीडवाना-कुचामन को 100 में से 75.95 अंक मिले हैं जबकि इस रैंकिंग में दूसरे स्थान पर खैरथल-तिजारा को 100 में से 70.47 अंक मिले हैं।

Q.7 राजस्थान में आयुष्मान भारत कार्ड ई-केवाईसी में निम्न में से कौन सा जिला प्रथम रहा –
1. नीमकाथाना
2. ब्यावर
3. दूदू
4. जयपुर ग्रामीण

View Answer

(1) नीमकाथाना

Exp. – इसके लिए मुख्य सचिव द्वारा नीमकाथाना के तत्कालीन जिला कलेक्टर श्रुति भारद्वाज को सम्मानित किया गया। वर्तमान में श्रुति भारद्वाज डिग जिले कलेक्टर है।

Q.8 20 मार्च 2024 को हैप्पी प्लस ने स्टेट हैप्पीनेस रिपोर्ट 2024 जारी की जिसके अनुसार देश के 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों में राजस्थान का कौन सा स्थान रहा है –
• 4 वां
• 7 वां
• 9 वां
• 13 वां

View Answer

13 वां

Exp. – स्टेट हैप्पीनेस रिपोर्ट 2024 में पहले स्थान पर केरल और दूसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश रहा है।

Q.9 मार्च 2024 में राजस्थान सरकार ने किस जिले में ‘मुख्यमंत्री मां वाउचर योजना’ लागू की है –
1. बारां
2. भरतपुर
3. फलोदी
4. उपर्युक्त सभी

View Answer

(4) उपर्युक्त सभी

Exp. – जिन सरकारी अस्पतालों में सोनोग्राफी की सुविधा नहीं है, उन क्षेत्रों में निजी सोनोग्राफी केंद्रों पर दूसरी या तीसरी तिमाही में कम से कम एक जाँच निशुल्क करवाने के लिए यह योजना शुरू की गई है। वर्तमान में इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तहत बारां, भरतपुर और फलोदी जिलों में लागू किया गया है। अप्रैल 2024 में इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

Q.10 7 मार्च 2024 को शुरू की गई ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना’ (MADBY) में किन दुर्घटनओं को पहली बार शामिल किया गया है –
1. कृषि कार्य व बिजली हादसे
2. आत्महत्या
3. प्रसव के दौरान मौत
4. शराब के सेवन से होने वाली मौत

View Answer

(1) कृषि कार्य व बिजली हादसे

Exp. – ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान दुर्घटना बीमा योजना’ (MADBY) में थ्रेसर, कुट्टी, आरा मशीन और ग्लाइंडर से होने वाली दुर्घटनाओं एवं 5 विद्युत कंपनियों में कार्यरत विद्युतकर्मी के साथ होने वाली दुर्घटनाओं को शामिल किया गया है। इस योजना के तहत 5 से 10 लाख रुपये का निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जायेगा।
Q.11 राजस्थान की सबसे लंबी रेल सुरंग कहां बनी है, जिससे होकर रेल संचालन शुरू हो गया है –
1. डीडवाना
2. मेड़ता सिटी
3. लालसोट
4. डबोक

View Answer

(1) डीडवाना

Exp. – दोसा-गंगापुर सिटी रेलवे लाइन पर डीडवाना के पास 2.3 किलोमीटर लंबी रेल सुरंग बनाई गई है। यह राजस्थान की सबसे लंबी रेल सुरंग है। यह पहली रेल सुरंग है, जिसमें जर्मन तकनीकी से गिट्टी रही ट्रैक बनाया गया है।

Q.12 13 मार्च 2024 को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने स्कूली शिक्षा को सीधे दिव्यंगंजन बच्चों और वंचित छात्रों के घरों तक बिना इंटरनेट और बिना स्मार्टफोन पहुंचने के लिए कौन सा कार्यक्रम लॉन्च किया –
1. स्कूल एट होम
2. स्कूल विदाउट इंटरनेट
3. स्कूल एजुकेशन फॉर डिसएबल चिल्ड्रन
4. डिजिटल एजुकेशन एट होम

View Answer

(1) स्कूल एट होम

Exp. – स्कूल एट होम कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 से कक्षा 12वीं के पाठ्यक्रम के साथ सह पाठयक्रम शैक्षिक कार्यक्रमों और ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से कराया जाएगा।

Q.13 16 मार्च 2024 को रामगढ़ क्रेटर को देश का कौन सा ‘जियो हेरिटेज साइट’ घोषित किया गया –
• 1 वां
• 4 वां
• 7 वां
• 10 वां

View Answer

1 वां

Exp. – बारां जिले में स्थित रामगढ़ क्रेटर को भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण के परामर्श पर राज्य सरकार ने आधिकारिक रूप से भारत की पहली जियो हेरिटेज साइट (अधिसूचित भू- विरासत स्थल) घोषित किया है। बारां जिले में लगभग 650 करोड़ वर्ष पहले एक उल्का पिंड गिरने से 3 किलोमीटर व्यास वाला एक बड़ा खड्डा बन गया था, जिसे रामगढ़ क्रेटर के नाम से जाना जाता है। Ramgarh Crater को जियो हेरिटेज साइट घोषित की जाने से यहां इको टूरिज्म और वाइल्डलाइफ टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। इसे विश्व का 200 वां और देश का तीसरा क्रेटर होने का दर्जा प्राप्त है।

Q.14 मार्च 2024 में ‘राजस्थान स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है –
1. भजनलाल शर्मा
2. दिया कुमारी
3. प्रेम सिंह बेरवा
4. सुधांश पंत

View Answer

(2) दिया कुमारी

Exp. – इसके अलावा राजस्थान ‘स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन’ का उपाध्यक्ष संदीप वर्मा को नियुक्त किया गया है।

Q.15 मार्च 2023 में ‘राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन’ (RCA) के नए अध्यक्ष चुने गए है –
1. दलजीत सिंह
2. धनंजय सिंह खिंवसर
3. प्रकाश बेनीवाल
4. राजेश मील

View Answer

(2) धनंजय सिंह खिंवसर

Exp. – राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के पुत्र और नागौर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष धनंजय सिंह खिंवसर को राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) का अध्यक्ष बनाया गया है। उन्होंने वैभव गहलोत का स्थान लिया है। ‘राजपूताना क्रिकेट एसोसिएशन’ की स्थापना वर्ष 1931 में अजमेर में हुई थी, जिसका 1956 में नाम बदलकर ‘राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन’ कर दिया गया था।
Q.16 राजस्थान के खिलाड़ी जिन्हें भारतीय पैरालंपिक समिति का अध्यक्ष मार्च 2024 में चुना गया है –
1. अवनी लेखरा
2. देवेंद्र झाझरिया
3. रजत चौहान
4. कृष्णा पूनिया

View Answer

(2) देवेंद्र झाझरिया

Exp. – देवेंद्र झाझरिया ने इस पद पर दीपा मलिक का स्थान लिया है। देवेंद्र झाझरिया का संबंध राजस्थान के चूरू जिले से है। देवेंद्र झाझरिया ने वर्ष 2004 व 2016 पैराओलंपिक में स्वर्ण पदक और टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक हासिल किया। देवेंद्र झाझरिया को वर्ष 2004 में अर्जुन पुरस्कार, 2012 में पद्म श्री, 2017 में खेल रत्न और 2022 में पद्म भूषण पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Q.17 राजस्थान में मार्च 2024 में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को खेती के लिए ड्रोन दिए जाने से संबंधित कौन सी योजना शुरू की गई –
1. प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन योजना
2. मुख्यमंत्री महिला किसान ड्रोन योजना
3. प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना
4. नमो ड्रोन दीदी योजना

View Answer

(4) नमो ड्रोन दीदी योजना

Exp. – महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन उपलब्ध कराने से संबंधित योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2023 को की गई थी। राजस्थान में यह योजना ‘नमो ड्रोन दीदी योजना’ के नाम से शुरू की गई है। इस योजना के तहत स्वयं सहायता की महिलाओं को खेती के लिए ड्रोन उपलब्ध कराई जाएंगे, जिससे वे ड्रोन द्वारा दवाई स्प्रे और बीजों की बुवाई कर सकेगी। इसके लिए महिला किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

Q.18 मार्च 2024 में ‘नमो ड्रोन दीदी योजना’ की शुरुआत राजस्थान के किस जिले से की गई है –
1. अलवर
2. भरतपुर
3. बूंदी
4. कोटा

View Answer

(4) कोटा

Exp. – नमो ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत राजस्थान के कोटा जिले से की गई है। इस क्रम में प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन लोकार्पण एवं हस्तांतरण समारोह का आयोजन कोटा जिले के गढ़ेपन में 11 मार्च 2024 को किया गया। इस मौके पर 104 महिला स्वयं सहायता समूह को खेती के लिए ड्रोन भी उपलब्ध कराए गए।

Q.19 राजस्थान में पहली बार मई 2024 में सोने की खदानें भूकिया जगपुरा और कांकरिया-गारा की ई-नीलामी होगी, भूकिया जगपुरा और कांकरिया-गारा खदानें स्थित है –
1. भूकिया जगपुरा बांसवाड़ा में और कांकरिया-गारा उदयपुर में
2. भूकिया जगपुरा बांसवाड़ा में और कांकरिया-गारा डूंगरपुर में
3. भूकिया जगपुरा और कांकरिया-गारा दोनों उदयपुर में
4. भूकिया जगपुरा और कांकरिया-गारा दोनों बांसवाड़ा में

View Answer

(4) भूकिया जगपुरा और कांकरिया-गारा दोनों बांसवाड़ा में

Exp. – बांसवाड़ा के घाटोल तहसील के भूकिया-जगपुरा क्षेत्र में सोने के लगभग 113.52 मिलियन टन अयस्क का आकलन है। इसी प्रकार बांसवाड़ा के घाटोल तहसील के ही कांकरिया-गारा में 205 हेक्टेयर क्षेत्र में 1.24 मिलियन टन स्वर्ण मिलने की संभावना है।

Q.20 वेस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (WRCP) के तहत पश्चिमी राजस्थान में पानी किस नदी से लाया जायेगा –
1. लूणी
2. व्यास
3. माही
4. यमुना

View Answer

(3) माही

Exp. – माही नदी के सरप्लस पानी को पश्चिमी राजस्थान में लाने के लिए जल संशाधन विभाग ने काम शुरू कर दिया है। इस 350 किमी. लम्बी परियोजना में जालौर और बाड़मेर के गाँवो में पेयजल के साथ-साथ 2.25 लाख हेक्टेयर क्षेत्र के लिए सिंचाई का पानी मिलेगा।
Q.21 मार्च 2024 में ‘राजस्थान विरासत संरक्षण एवं संवर्धन प्राधिकरण’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है –
1. प्रेम सिंह बेरवा
2. राजाराम शेखावत
3. ओंकार सिंह लखावत
4. सूरजमल चौधरी

View Answer

(3) ओंकार सिंह लखावत

Exp. – राजस्थान की भजन लाल सरकार ने प्रदेश में पहली राजनीतिक नियुक्ति के रूप में भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता ओंकार सिंह लखावत को राजस्थान विरासत संरक्षण एवं संवर्धन प्राधिकरण (RHCPA) का अध्यक्ष नियुक्त किया है। इससे पहले वसुंधरा राजे की सरकार में भी वह इस पद को संभाल चुके हैं। उल्लेखनीय की राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण का गठन 19 अगस्त 2006 को किया गया था।

Q.22 राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की पहल पर प्रदेश के हर जिला अस्पताल में बुजुर्गों के लिए कौन से अलग से वार्ड बनाए जाएंगे –
1. रामाश्रय
2. वृद्धाश्रम
3. राज आश्रम
4. कृष्णा आश्रम

View Answer

(1) रामाश्रय

Exp. – राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां हर जिला अस्पताल में बुजुर्गों के लिए अलग से वार्ड (रामाश्रय) बनाए गए हैं। वर्तमान में प्रदेश के 49 जिला चिकित्सालय में यह सुविधा शुरू की जा चुकी है।

Q.23 7 मार्च 2024 को विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने साइंस पार्क की आधारशिला कहां रखी –
1. जयपुर
2. कोटा
3. अजमेर
4. जोधपुर

View Answer

(3) अजमेर

Exp. – अजमेर के पंचशील में बनने वाला साइंस पार्क पश्चिम भारत में सबसे आधुनिक होगा, जो 20,000 वर्ग मीटर में लगभग 28 करोड़ के व्यय से बनेगा। इस भवन को भारतीय स्थापत्य शैलियों के अनुसार डिजाइन किया जा रहा है।

Q.24 राजस्थान निर्वाचन विभाग द्वारा पोस्टल और होम वोटिंग की प्रक्रिया को ऑनलाइन मॉनिटरिंग करने के लिए कौन सा ऐप बनाया गया है –
1. पोस्टल बड्डी
2. इलेक्शन ईमित्र
3. इलेक्शन ऑनलाइन
4. पोस्टल ईमित्र

View Answer

(1) पोस्टल बड्डी

Exp. – पोस्टल बड्डी (Postal Buddy) एप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान के केंद्र (निक) श्रीगंगानगर द्वारा विकसित किया गया है, जिसको मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता द्वारा 21 मार्च 2024 को लांच किया गया था।

Q.25 भारतीय सेना और जापान ग्राउंड सेल्फ डिफेंस फोर्स के मध्य बीकानेर के महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में 25 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक कौन सा युद्ध अभ्यास आयोजित किया गया –
1. धर्म गार्जियन
2. सुदर्शन चक्र वाहिनी
3. मैनामति मैत्री
4. वज्र प्रहार

View Answer

(1) धर्म गार्जियन

Exp. – धर्म गार्जियन के 5 वें संस्करण में जापानी दल का प्रतिनिधित्व 34वीं इन्फेंट्री रेजीमेंट के सैनिकों द्वारा और भारतीय सेवा दल का प्रतिनिधित्व राजपूताना राइफल्स की एक बटालियन द्वारा किया गया। इस युद्ध अभ्यास में सर्विलांस के लिए पहली बार बाज का उपयोग किया गया।

अन्य महत्वपूर्ण पोस्ट भी पढ़ें Releted Post

WhatsApp
Telegram
Facebook
Twitter
Pinterest
Reddit

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top