डीप टेक क्या / DEEP TECH

भारत डीप टेक में खुद को वैश्विक नेता के रूप में स्थापित करने के लिए एक बड़ा प्रयास कर रहा है। डीप टेक में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, रोबोटिक्स और क्वांटम कंप्यूटिंग जैसी उन्नत तकनीकें जिनमें आर्थिक विकास को गति देने की क्षमता है। एक विशाल प्रतिभा पूल और बढ़ते तकनीकी उद्योग के साथ, भारत इन अत्याधुनिक तकनीकों को विकसित करने में योगदान देने और संबंधित आर्थिक लाभ से लाभ उठाने का अवसर देखता है। हालाँकि, डीप टेक को बढ़ावा देने के लिए दीर्घकालिक फंडिंग तक पहुंच जैसी प्रमुख चुनौतियों पर काबू पाने की आवश्यकता होती है। भारत सरकार डीप टेक नवाचार के लिए एक सहायक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के उद्देश्य से नई नीतियों और पहलों की घोषणा कर रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

डीप टेक क्या है?


डीप टेक उन अग्रणी प्रौद्योगिकियों को संदर्भित करता है जो अभी भी विकास के अधीन हैं लेकिन परिवर्तनकारी प्रभाव की क्षमता रखते हैं। इसमें नैनोटेक्नोलॉजी, बायोटेक्नोलॉजी, क्वांटम टेक्नोलॉजीज, सेमीकंडक्टर, डेटा साइंस और 3D प्रिंटिंग जैसे क्षेत्रों में अनुसंधान शामिल है। गहन तकनीकी नवाचार जलवायु परिवर्तन, खाद्य सुरक्षा, बुनियादी ढांचे की जरूरतों और साइबर सुरक्षा जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान प्रदान कर सकते हैं। उनसे उत्पादकता, आर्थिक विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने की उम्मीद की जाती है।

भारत में डीप टेक


डीप टेक के महत्व को पहचानते हुए, भारत ने इसे बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए हैं। इसमें परिवर्तनकारी गतिशीलता और बैटरी भंडारण और क्वांटम प्रौद्योगिकियों के लिए विशेष मिशन बनाना शामिल है। 2022 में, भारत ने अपनी अनूठी चुनौतियों का समाधान करके डीप टेक कंपनियों को बढ़ावा देने के लिए एक राष्ट्रीय डीप टेक स्टार्टअप नीति को अंतिम रूप दिया। इस नीति का उद्देश्य दीर्घकालिक वित्त पोषण, मजबूत बौद्धिक संपदा अधिकार, कर लाभ और प्रतिभा को बढ़ावा देने के माध्यम से डीप टेक नवाचार को प्रोत्साहित करना है। डीप टेक पर काम करने वाले 10,000 से अधिक भारतीय स्टार्टअप की पहचान की गई है।

फंडिंग: बड़ी चुनौती


भारतीय डीप टेक उन्नति के लिए फंडिंग अनुसंधान सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है। डीप टेक परियोजनाओं के लिए लंबी समय-सीमा में पर्याप्त निवेश की आवश्यकता होती है। हालाँकि, अनुसंधान और विकास पर भारत का कुल खर्च सकल घरेलू उत्पाद का केवल 0.65% है, जो वैश्विक औसत 1.8% से काफी कम है। सरकार R&D फंडिंग को बढ़ावा देने के लिए निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने की कोशिश कर रही है। हाल ही में लॉन्च किया गया नेशनल रिसर्च फाउंडेशन फंडिंग बेस को व्यापक बनाने के लिए अकादमिक-उद्योग संबंध बनाना चाहता है।